साइबर सुरक्षा क्या है?

cyber security

साइबर स्पेस: 15 टिप्स और बेस्ट प्रैक्टिस जो आपको पता होनी चाहिए!

साइबरस्पेस, डिजिटल हमलों से सिस्टम, नेटवर्क और कार्यक्रमों की रक्षा करने का अभ्यास है। ये साइबरबैट आमतौर पर संवेदनशील जानकारी तक पहुँचने, बदलने या नष्ट करने के उद्देश्य से होते हैं; उपयोगकर्ताओं से पैसा निकालना; या सामान्य व्यावसायिक प्रक्रियाओं को बाधित करना। प्रभावी साइबर सुरक्षा उपायों को लागू करना आज विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण है क्योंकि लोगों की तुलना में अधिक उपकरण हैं, और हमलावर अधिक अभिनव बन रहे हैं।

15 युक्तियाँ और सर्वोत्तम अभ्यास
  1. अपना पासवर्ड अक्सर बदलें।
  2. मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें। वर्णों का एक मजबूत मिश्रण (अपरकेस, लोअरकेस, संख्या और विशेष वर्ण) का उपयोग करें। कम से कम 8 अक्षर लंबे या अधिक पासवर्ड का उपयोग करें।
  3. अपने प्रत्येक खाते के लिए एक अलग पासवर्ड का उपयोग करें। यदि आप अपने किसी खाते में डेटा भंग होने की स्थिति में एक ही पासवर्ड का उपयोग करते हैं, तो आप कई डेटा चोरी की चपेट में आ जाते हैं।
  4. जब तक आप यह नहीं जानते कि यह किससे है और आप इसकी उम्मीद कर रहे हैं, तब तक एक अनुलग्नक न खोलें
  5. स्पैम ईमेल में 'अनसब्सक्राइब' लिंक पर क्लिक न करें। यह केवल स्पैमर को पता होगा कि आपका पता वैध है, जिससे आपको अधिक स्पैम प्राप्त हो सकता है।
  6. लिंक पर क्लिक करने के बजाय, एक नया ब्राउज़र खोलें और पते में मैन्युअल रूप से टाइप करें।
  7. लॉग ऑफ जरूर करें
  8. आप अपने कंप्यूटर में प्लग इन करने के लिए ईमानदार रहें। मैलवेयर संक्रमित फ्लैश ड्राइव, बाहरी हार्ड ड्राइव और यहां तक कि स्मार्टफोन के माध्यम से भी फैल सकता है।
  9. ईमेल संदेश में व्यक्तिगत जानकारी न भेजें।
    फ़िशिंग को पहचानना सीखें:
    i) ऐसे संदेश जिनमें खतरे हैं
    ii) व्यक्तिगत जानकारी जैसे पासवर्ड या सामाजिक सुरक्षा संख्या के लिए अनुरोध
    iii) 'अर्जेंट' जैसे शब्द। अत्यावश्यकता का झूठा भाव
    iv) जाली ईमेल पते
    v) खराब लेखन या खराब व्याकरण
  10. अपनी जानकारी को नियमित रूप से वापस करें: एक उपयोगकर्ता द्वारा प्राप्त की जा सकने वाली सबसे बड़ी ईमेल सुरक्षा युक्तियों में से एक है अपने डेटा को बार-बार वापस करना। रैंसमवेयर के हमले अधिक से अधिक लोकप्रिय होते जा रहे हैं। ये हमले उपयोगकर्ता के कंप्यूटर एन्कोडिंग फ़ाइलों के माध्यम से स्कैन करके शुरू होते हैं। जब एन्क्रिप्शन पूरा हो जाता है, तो उपयोगकर्ता को सूचित किया जाता है कि उनकी फाइलें फिरौती के लिए रखी जा रही हैं और उपयोगकर्ता को कुंजी प्राप्त करने के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा।
  11. संवेदनशील ब्राउज़िंग, जैसे कि बैंकिंग या खरीदारी, केवल उस डिवाइस पर किया जाना चाहिए जो आपके नेटवर्क पर है, जिस पर आपको भरोसा है। चाहे वह किसी दोस्त का फोन हो, सार्वजनिक कंप्यूटर हो या कैफे का मुफ्त वाईफाई हो। आपके डेटा की नकल या चोरी हो सकती है।
  12. व्यापक सुरक्षा सॉफ्टवेयर प्राप्त करें।
  13. अपने माउस को लिंक पर ले जाएँ, इससे पहले कि आप यह देख सकें कि यूआरएल जो दिखता है वह वैध है
  14. अपना ईमेल पता या व्यक्तिगत जानकारी उन वेब साइटों को न दें, जिन पर आपको भरोसा नहीं है या वे वेब साइट जो 'https' प्रोटोकॉल का उपयोग नहीं करती हैं। आपको अपने ब्राउज़र में एक पैडलॉक प्रतीक देखना होगा।